फाइनल के दिल टूटने के बाद भारतीय क्रिकेट: दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय स्क्वाड घोषित: कौन-कौन है और कौन नहीं?

  • “कोहली, रोहित के अलावा बुमराह भी नहीं होंगे दक्षिण अफ्रीका के व्हाइट-बॉल फॉर्मेट्स में”
  • “साई सुधर्षन का पहला भारत कॉल-अप: वनडे श्रृंगार में शानदार प्रदर्शन की उम्मीद”
  • “भारतीय क्रिकेट टीम की कमान सूर्यकुमार यादव को सौंपी गई है।”

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टी20, वनडे और टेस्ट टीम की कमान सूर्यकुमार यादव को सौंपी गई है। रोहित, कोहली केवल टेस्ट टीम में हैं।

क्रिकेट का उत्साह फिर से जलने वाला है, क्योंकि भारत एक रोमांचक दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए तैयार है, जिसमें टी20, वनडे और टेस्ट मैच शामिल हैं। एक अद्वितीय विश्व कप प्रदर्शन के बाद, उम्मीदें बहुत उच्च हैं।

चुनौतियां और उम्मीदें:

कोहली और बुमराह के बिना सफेद-बॉल फॉर्मेट में भारत को कैसी चुनौतियों का सामना करना होगा, इसे जानने के लिए उभरते खिलाड़ियों से और कोचिंग स्टाफ द्वारा रची गई रणनीतियों में डालें।

उम्मीदें और आशाएं:

जब साई सुधर्षन जैसे नए खिलाड़ियों से युद्ध होगा और बीना कोहली और बुमराह के सफेद-बॉल फॉर्मेट्स में, उनके उम्मीदों और उनकी रणनीतियों के बारे में जानें।

दक्षिण अफ्रीका की टी20 टीम: एडेन मार्कराम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, मैथ्यू ब्रीट्जके, नंदरे बर्गर, गेराल्ड कोएट्जी (पहले और दूसरे टी20), डोनोवन फरेरा, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जेनसन (पहले और दूसरे टी20), हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी (पहले और दूसरे टी20), एंडिले फेहलुकवायो, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स और लिजाड विलियम्स।

टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम:सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उप-कप्तान), वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर. सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर।

दक्षिण अफ्रीका की वनडे टीम: एडेन मार्कराम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, नंदरे बर्गर, टोनी डी जोरजी, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, मिहलाली मपोंगवाना, डेविड मिलर, वियान मुल्डर, एंडिले फेहलुकवायो, तबरेज शम्सी, रासी वान डेर डुसेन, काइल वेरीने और लिजाड विलियम्स।

भारत की वनडे टीम:रुतुराज गायकवाड़, साई सुधारन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर।:

दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट टीम: टेम्बा बावुमा (कप्तान), डेविड बेडिंघम, नांद्रे बर्गर, गेराल्ड कोएट्जी, टोनी डी जोरजी, डीन एल्गर, मार्को जेनसन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, वियान मुल्डर, लुंगी एनगिडी, कीगन पीटरसन, कागिसो रबाडा, ट्रिस्टन स्टब्स और काइल वेरीने।

भारतीय टेस्ट टीम:रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी। सिराज, मुकेश कुमार, मो. शमी*, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा।

स्क्वाड का ऐलान बीसीसीआई के चयनकर्ता अजित अगरकर ने गुरुवार को नई दिल्ली में अन्य बोर्ड अधिकारियों और हेड कोच राहुल द्रविड़ के साथ मिलकर किया। इस मीटिंग में भारत की वर्ड कप प्रदर्शन की भी समीक्षा की गई।

पहले ही रिपोर्ट की गई थी कि 35 वर्षीय कोहली ने सफेद-बॉल फॉर्मेट से एक अवकाश के लिए अनुरोध किया था; इस भारतीय बैटर ने एक ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद विश्व कप के दौरान टूर्नामेंट के खिलाड़ी का खिताब प्राप्त किया, 11 मैचों में 765 रन बनाकर। न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमी-फाइनल के दौरान, कोहली ने सचिन तेंदुलकर के ऐतिहासिक रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया, मुंबई में अपना 50वां शतक मारकर।

कोहली और रोहित के अलावा, जसप्रीत बुमराह एक और बड़ा नाम है जो दक्षिण अफ्रीका के सफेद-बॉल फॉर्मेट्स का हिस्सा नहीं होगा। वह 26 दिसंबर से शुरू होने वाले दो-मैच टेस्ट सीरीज के लिए टीम से जुड़ेंगे।

तमिऴनाडु के क्रिकेटर साई सुधर्षन ने अपने पहले भारत कॉल-अप को तय किया, जो तीन मैचों की वनडे श्रृंगार में है और जिसमें लेग-स्पिनर युजवेंद्र चहल भी हैं। दिलचस्प है कि इस वनडे स्क्वाड में गिल और सूर्या का कोई उल्लेख नहीं था। गिल टी20आई और टेस्टों का हिस्सा है जबकि सूर्या टी20आई में भारत का नेतृत्व करने के बाद घर लौटेंगे।

रोचक बात यह है कि टेस्ट स्क्वाड में केएल राहुल को एक विकेटकीपर के रूप में दर्ज किया गया था। यह उनके इस वर्ष के पहले मेजबान-गावास्कर ट्रॉफी के बीच बाहर होने के बाद लाल गेंद की टीम में उनका पुनर्वापसी को भी दर्शाता है। वह एकादश में कीपर के स्लॉट के लिए इशान किशन के साथ मुक़ाबला करेंगे। इसका अर्थ यह भी है कि अगर राहुल खेलते हैं, तो वह मध्य-क्रम में खेलेंगे।

Schedule

रविवार, 10 दिसंबर – पहला टी20, डरबन

मंगलवार, 12 दिसंबर- दूसरा टी20, ग्केबेरहा

गुरुवार, 14 दिसंबर – तीसरा टी20, जोहान्सबर्ग

रविवार, 17 दिसंबर – पहला वनडे, जोहान्सबर्ग

मंगलवार, 19 दिसंबर – दूसरा वनडे, ग्केबेरहा

गुरुवार, 21 दिसंबर – तीसरा वनडे, पार्ल

26 दिसंबर – 30 दिसंबर – पहला टेस्ट, सेंचुरियन

03 जनवरी – 07 जनवरी – दूसरा टेस्ट, केपटाउन

Also see Plenty of new faces in South Africa’s squads for India series (icc-cricket.com)

Leave a comment